Kitchen ki tiles kaise saaf karen | टाइल्स साफ करने का आसान तरीका

Kitchen ki tiles kaise saaf karen / टाइल्स साफ करने का आसान तरीका. इस बारे में यहाँ कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए है. जो हर गृहिणी के लिए उपयोगी रहेंगे.

किचन की टाइल्स की सफाई कैसे करें ? टाइल्स चमकाने के लिए क्या करना चाहिए ? जैसे सवाल अक्सर गृहिणी के लिए सरदर्द का काम करते है. ऐसे में यहाँ हम इन्ही विषय से सम्बंधित कुछ टिप्स दे रहे है.

Tips – 1

2 कप विनेगर और 2 कप पानी को मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. गंदी Kitchen Tiles पर स्प्रे करें और प्लास्टिक या वायर स्क्रब से Tiles को घिसें. दाग साफ़ हो जाएंगे.

Tips – 2

2 कप विनेगर, 2 कप पानी के मिश्रण के इस्तेमाल करने के बावजूद दाग साफ़ न हो तो इस मिश्रण में आधा कप निम्बू का रस भी मिला दें. इससे असरदार परिणाम मिलेगा.

Tips – 3

बेकिंग सोडा और साधारण पानी से Tiles की सफाई बेहद आसानी से हो जाएगी. इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण बनाएं और Tiles की गंदगी वाली जगह पर 15 – 20 मिनट तक रहने दें. फिर कपडे के पौंछे से साफ़ कर लें. दाग चले जाएंगे.

Tips – 4

ब्लीचिंग का पानी भी Kitchen Tiles साफ़ करने के लिए बेहतर विकल्प है. ब्लीचिंग और पानी के मिश्रण को वायर स्क्रबर की मदद से Tiles के दाग पर रगड़ने से दाग निकल जाते है. ध्यान रहे की ब्लीचिंग का उपयोग करते वक्त हाथ में रब्बर के दस्ताने जरूर पहने.

Tips – 5

Kitchen Tiles Cleaning के लिए आखरी उपाय तेजाब यानी Acid का इस्तेमाल है. हांलाकि इसका इस्तेमाल अत्यंत सावधानी पूर्वक और जरुरी हो तो ही करना चाहिए. तेजाब के इस्तेमाल का एक साइड इफैक्ट ये है कि इससे Tiles की सतह की शाइनिंग ख़राब हो जाती है.

Tips – 6

Kitchen के फर्श को चमकाने के लिए रोजाना गिला पौंछा लगाएं. इसके लिए Detergent Powder का उपयोग करें.

Tips – 7

घर में अगर चींटियों का उपद्रव बढ़ गया हो तो पौंछा करने के पानी में एकाद चम्मच नमक डाल दें. इससे चींटियां दूर रहेगी.

Tips – 8

अगर आपके पास हर रोज Kitchen Tiles साफ़ करने के लिए वक्त नही है तो हफ्ते में एक बार हलके गर्म पानी  से Kitchen Tiles पर पौंछा मार दें. इससे Tiles पर जिद्दी दाग नहीं जमते.

आशा करते है की ये Kitchen ki tiles kaise saaf karen / टाइल्स साफ करने का आसान तरीका. पोस्ट आपको पसंद आई होगी. आप इसे अपने दोस्तों से और फेसबुक पर भी शेयर कर सकते है


आप इसे भी पढ़ना पसंद करोगे

  1. जले हुए बर्तन कैसे साफ करें / Jale hue bartan kaise saaf karen
  2. Dudh ubalne se rokne ke upay / रसोईघर में दूध को उबालने से रोकने के उपाय
  3. स्वादिष्ट खाना बनाने के टिप्स / Rasoi banane ke tips hindi
  4. Home cleaning tips in hindi | घर को क्लीन रखने के 5 टिप्स
  5. नए किचन टिप्स | उपयोगी टिप्स
  6. रसोईघर के टिप्स 2023 | Rasoi ghar tips in hindi
Rate this post

Leave a Comment

Join WhatsApp Group