मोहम्मद शतायेह का जीवन परिचय (Mohammad Shtayyeh Biography in Hindi)

मोहम्मद शतयेह बायोग्राफी, फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह का जीवन परिचय, नेटवार्थ, वाइफ, उम्र, फेमिली, तस्थय, पूरा नाम | Mohammad Shtayyeh Biography in Hindi, Wiki, Net worth, Wife Name, Palestine Prime Minister, Hamas, Full Name, Facts In Hindi, Religion के बरेमे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे नीचे दी गई है।

मोहम्मद शतायेह की जीवनी हिंदी : इस वक्त इजराइल और फिलिस्तीन के बीच बेहद गंभीर युद्ध चल रहा है. दोनों पक्षों के 2000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 3000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। यह युद्ध 7 अक्टूबर को शुरू हुआ जब फिलिस्तीन में हमास नामक समूह ने केवल 20 मिनट में 5000 रॉकेट इजरायल की ओर भेजे। इससे इजराइल में बड़ी-बड़ी इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और कई मौतें हुईं।

इसके जवाब में इज़रायल जवाबी कार्रवाई कर रहा है और फ़िलिस्तीन में 900 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि 2500 से अधिक लोग घायल हुए हैं। ऐसे में मोहम्मद शतायेह नाम के शख्स की खूब चर्चा हो रही है. इस लेख में मोहम्मद शतायेह की जीवनी हिंदी में बताया गया है।

मोहम्मद शतायेह जीवन परिचय Mohammad Shtayyeh Biography in Hindi

पूरा नाम मोहम्मद इब्राहिम शतयेह
जन्म तारीख 17 जनवरी 1958
जन्माष्टमी नेबूलोश, वेस्ट बैंक, जॉर्डन
मजहब इस्लाम
पहचान मुसलमान

मोहम्मद शतयेह का जन्म ओर शुरूआती जीवन

मोहम्मद शतायेह का जन्म 1958 में वेस्ट बैंक में नेबुलोस नामक स्थान पर हुआ था। जब वह मात्र 9 वर्ष के थे, तब इजराइल ने 6 दिवसीय युद्ध के दौरान कब्जे वाले फिलिस्तीन क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। उन्होंने वेस्ट बैंक में अपनी पढ़ाई पूरी की और पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है। उन्होंने अपने जीवन का अधिकांश हिस्सा अपने करीबी दोस्त अब्बास के साथ बिताया और उनकी दोस्ती बहुत मजबूत थी। वर्तमान में, मोहम्मद शतयेह फ़िलिस्तीन के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यरत हैं। फ़िलिस्तीन को फ़िलिस्तीन के नाम से भी जाना जाता है।

मोहम्मद शतयेह का एज्युकेशन

जब मोहम्मद सीखने लायक हो गए, तो उनके माता-पिता ने उन्हें वेस्ट बैंक के एक स्कूल में दाखिला दिलाया। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा वहीं पूरी की और विभिन्न कॉलेजों में अपनी पढ़ाई जारी रखी। उन्होंने ब्रिटेन के ससेक्स विश्वविद्यालय से विकास में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने वेस्ट बैंक में बिरज़िट विश्वविद्यालय में अध्ययन किया। ब्रिटेन में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, वह 1980 के आसपास अपनी मातृभूमि फिलिस्तीन लौट आये।

इजरायली पीएम बेंजामिन की हार पर खुश हुए मोहम्मद शतयेह

कुछ समय पहले इजराइल में नेतृत्व परिवर्तन हुआ था, जहां इजराइल के तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को अपने पद से हटना पड़ा था. फ़िलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने इस बदलाव पर ख़ुशी जताई है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि बेंजामिन नेतन्याहू के जाने से इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष में एक कठिन चरण का अंत हो गया। फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि नेतन्याहू के जाने से इजरायल और फिलिस्तीन के बीच तनाव में कमी आ सकती है. हालाँकि, उन्होंने यह भी बताया कि अगर नई इज़रायली सरकार फ़िलिस्तीन के हितों पर विचार नहीं करती है, तो ऐसी सरकार सार्थक बदलाव नहीं लाएगी।

मोहम्मद शतयेह नेटवर्थ

मोहम्मद की आय लगातार बढ़ रही है। हालाँकि, अब जब वह लगभग 65 वर्ष के हो गए हैं, तो उनकी कमाई पहले जितनी नहीं है। उनकी आय का प्राथमिक स्रोत उनका सरकारी वेतन है। इसके अतिरिक्त, उसे देश के नेताओं के समान सुविधाएं और लाभ प्राप्त होते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति लगभग 2 से 3 मिलियन है, हालांकि यह जानकारी पुष्ट नहीं है। यह कुछ मीडिया स्रोतों से प्राप्त विवरण पर आधारित है।

मोहम्मद शतयेह कौन है?

मोहम्मद शतयेह फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री है।

मोहम्मद शतयेह का जन्म कब हुआ था?

मोहम्मद शतयेह का जन्म 17 जनवरी 1958 को हुआ था।

मोहम्मद शतयेह के पिता का नाम क्या है?

मोहम्मद शतयेह के पिता का नाम इब्राहिम शतयेह है।

मोहम्मद शतयेह की उम्र कितनी है?

मोहम्मद शतयेह 65 वर्ष के हैं।

मोहम्मद शतयेह की वाइफ कौन है?

इसकी जानकारी उपलब्ध नहीं है।
5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

Join WhatsApp Group