Railway Station Facts in Hindi : इन 5 रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने में छूट जाते है पसीने

इस Railway Station Facts in Hindi / Interesting Facts About Indian Railway पोस्ट में हम आपको भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी दे रहे है जहाँ पर इतने ज्यादा प्लेटफॉर्म है की सामान्य यात्री के तो मानो पसीने छूट जाते है की उसकी ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आने वाली है.


लगभग हर भारतीय ने अपने जीवन में कभी ना कभी तो रेलवे का सफर किया ही होगा. ये भी सब जानते है की रेल सामान्य वाहन की तरह रोड पर नहीं चलती बल्कि पटरी पर चलती है और उसके रेलवे स्टेशन होते हैं जहां वह रूकती है और आगे बढ़ती है.

हांलाकि अलग अलग रेलवे स्टेशनों पर आने वाली ट्रेनों ककी संख्या और लोगों की भीड़ के अनुसार प्लेटफॉर्म्स यानि पटरिया होती है. कई रेलवे स्टेशन ऐसे होते है जहाँ बहोत कम ट्रेने रूकती है और वहां ट्रेन में सफर करने वाले लोगो की संख्या भी कम होती है जिस वजह से उस स्टेशन के रेलवे प्लेटफॉर्म भी कम होते है.

वहीँ जिस स्टेशनों पर विपरीत परिस्तिथि हो उस स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म की संख्या भी अधिक होती है. इस पोस्ट में हम आपको भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी दे रहे है जहाँ पर इतने ज्यादा प्लेटफॉर्म है की सामान्य यात्री के तो मानो पसीने छूट जाते है की उसकी ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आने वाली है.

Interesting Facts about Railways / Railway Station Facts in Hindi

Railway Station Number of Platforms
हावड़ा रेलवे स्टेशन 23
सियालदह रेलवे स्टेशन 20
छत्रपति शिवाजी टर्मिनल्स 18
दिल्ली का रेलवे स्टेशन 16
सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन – चेन्नई 15

हावड़ा Railway Station – कोलकाता

अंग्रेजो के समय से कोलकाता एक ऐतिहासिक शहर रहा है. यहाँ का हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन है. आपको जानकर हैरानी होगी की इस स्टेशन पर कुल 23 प्लेटफॉर्म है.

सियालदह Railway Station – बंगाल

भारत के सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन में दूसरा क्रम बंगाल के सियालदह रेलवे स्टेशन का है. इस स्टेशन पर 20 रेलवे प्लेटफॉर्म है.

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल्स – मुंबई

मुंबई वैसे भी देश की आर्थिक राजधानी माना जाता है और इसी वजह से यहाँ रोज हजारो यात्रिओं का आवा – गमन होता है. इसका प्रमाण इस बात से ही लगाया जा सकता है की यहाँ के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल्स में 18 प्लेटफॉर्म है. और ये टर्मिनल्स यात्रिओं से काफी व्यस्त रहता है.

न्यू दिल्ली Railway Station

देश की राजधानी दिल्ली का रेलवे स्टेशन भारत के सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन में चौथे नंबर पर है. इस रेलवे स्टेशन में 16 प्लेटफॉर्म है.

सेन्ट्रल Railway Station – चेन्नई

भले ही आपने चेन्नई एक्सप्रेस मूवी में चेन्नई की ट्रेन देखी हो लेकिन यहाँ के सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन तो नहीं देखा होगा. भारत के सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन में ये स्टेशन पांचवे नंबर पर आता है. चेन्नई के सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन पर 15 प्लेटफॉर्म है.

Interesting Facts about Railways / Railway Station Facts in Hindi की ये पोस्ट आपको पसंद आई ? तो शेयर करें

और यहाँ पोस्ट को 5 स्टार दीजिए

5/5 - (1 vote)

3 thoughts on “Railway Station Facts in Hindi : इन 5 रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने में छूट जाते है पसीने”

Leave a Comment

Join WhatsApp Group