आखिर Sim Card का कोना कटा हुआ क्यों होता है ? जानिए वजह

SIM Card Facts : आपको मालूम होगा कि सिम कार्ड के चार कोनों में से एक कोने में हल्का सा कट होता है. यानी सिम कार्ड चौकोर नहीं होता बल्कि उसका एक कोना कटा हुआ होता है. लेकिन इसकी क्या वजह है ? और आखिर सिम कार्ड के एक कोने को क्यों काटा जाता है इस सवाल का जवाब आज के इस लेख में दिया गया है.

Mobile Sim Card Facts : आज के जमाने में लगभग कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसे सिम कार्ड के बारे में पता ना हो. शायद हर मोबाइल यूजर के पास अपना एक स्वतंत्र सिम कार्ड जरूर होता है. सिम कार्ड असल में हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है.

Jio एक रिचार्ज और सालभर के लिए इतनी टेंशन खत्म

अगर हमारा सिम कार्ड कहीं गुम हो जाए तो मान लीजिए हमारी बहुत सारी जानकारी एक साथ गुम हो जाती है. या यूं कहे कि सिम कार्ड के बगैर मोबाइल अधरा हैं तो भी गलत नहीं होगा.

Sim Card का मतलब

सबसे पहले तो यह जानते हैं कि सिम कार्ड का मतलब क्या होता है. सिम यानी SIM का शाब्दिक अर्थ सब्सक्राइबर आईडेंटिटी मोड्यूल (Subscriber Identity Module) होता है. इस कार्ड की वजह से ही हमारे मोबाइल फोन में सिग्नल मिलते हैं और उसीसे हम फोन कॉल, मैसेज और इंटरनेट चला पाते हैं.

Sim Card के बारे में कुछ जरुरी जानकारी

पहला सिमकार्ड किस वर्ष में बना 1991
पहला सिमकार्ड कहाँ बना म्यूनिच
सर्वप्रथम सिम कार्ड किसने बनाए Giesecke & Devrient

जब इस सिम कार्ड का इस्तेमाल शुरू हुआ था तब उसके चारों कोने ठीक-ठाक थे यानी सिम कार्ड चारों कोनों से चौकोर था. आगे चलते कुछ ऐसा हुआ कि कार्ड के चार कोनों में से एक को काटना पड़ा.

असल में जब सिम कार्ड का उपयोग होने लगा तब उसको मोबाइल फोन में डालने में दिक्कत होती थी. कई बार सिम कार्ड मोबाइल फोन में ऐसे फंस जाता था कि उसे बाहर निकालने में पसीने छूट जाते. साथ ही उसे बाहर निकालने की बार-बार की प्रोसेस में कार्ड की मेमोरी चिप को भी नुकसान होने का डर था. और कार्ड स्क्रेच से टूट जाने की भी संभावना रहती थी. ऐसी दिक्कतों की वजह से सिम कार्ड की डिजाइन में बदलाव करने की नौबत पेश आई.

आ गया New Whatsapp Status Features, इस तरह कर लें एक्टिवेट

सामान्य लोगों को हो रही दिक्कत की वजह से सिम कार्ड बनाने वाली कंपनियों ने सिम कार्ड के डिजाइन में बदलाव किया और उसका एक कोना थोड़ा सा कटा हुआ आने लगा.

इस बदलाव की वजह से कार्ड को मोबाइल में डालने में भी आसानी होती थी और कार्ड की चिप को होने वाले नुकसान से भी बचाव रहता था.

लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों ने इस बदलाव को अपना लिया और आखिरकार सभी तरह के सिम कार्ड इसी डिजाइन में ही आने लगे और अब तक आ रहे है.

शायद आपको पता नहीं होगा कि सिम कार्ड को बनाने में सोने का उपयोग भी होता है. यह सोना उसे सुरक्षित रखने में सहायक है. सिम कार्ड पर ऑक्सिडाइज्ड सिल्वर उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से कार्ड की चिप और मेमोरी को लंबे समय तक सही ढंग से काम करने में आसानी रहती है. अब आप सिम कार्ड की डिजाइन में दिखने वाले इस कोने की वजह को समझ ही गए होंगे.

आपको SIM Card Facts पोस्ट पसंद आई ?

तो शेयर कीजिए और यहां ↓↓↓ 5 स्टार दीजिए.

5/5 - (1 vote)

2 thoughts on “आखिर Sim Card का कोना कटा हुआ क्यों होता है ? जानिए वजह”

Leave a Comment

Join WhatsApp Group