Write about India in Hindi : भारत पर निबंध 10 लाइन / 200 – 500 शब्दों का

In this post we write about india or essay on india in 200, 500 words and also in 10 lines format.


Basic Information About India

अगर सबसे कम शब्दों में हमारे देश भारत यानी about india कुछ write करने को कहा जाए तो इतना ही लिखा जा सकता है की भारत विविध विविधताओं को एक साथ समेटकर जीने वाला देश है.

india में हर 100 किलोमीटर पर आपको अलग भाषा, अलग पहनावे, अलग धर्म, अलग जाती के हजारो लोग मिलेंगे. लेकिन इन्हे आपस में बड़े मिलझुल कर रहते पाएंगे.

10 Lines on My Country India / भारत पर निबंध 10 लाइन

1). भारत दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश (democratic country) है.

2). क्षेत्रफल के आधार पर भारत दुनिया का सांतवा सबसे बड़ा देश है.

3). भारत में एक अरब से अधिक आबादी रहती है और यहाँ 400 अलग अलग स्थानीय भाषाएं बोली जाती है.

4). India नाम भारत अन्य नाम है जो की सिंधु नदी के अंग्रेजी नाम “इंडस” से रखा गया था.

5). प्राचीन समय में भारत को “सोने की चिड़िया” कहा जाता था.

6). 15 अगस्त, 1947 के दिन भारत ने अंग्रेजी शासन से पूर्णत स्वतंत्रता प्राप्त की थी और 26 जनवरी, 1950 के दिन भारत देश को एक गणराज्य घोषित किया गया था.

7). वर्तमान में भारत देश में कुल मिलकर 28 राज्य और 8 केंद्र-शासित प्रदेश अस्तित्व में है.

8). भारत का राष्ट्रध्वज तीन रंग केसरी, सफ़ेद और हरे से बना है जिसके मध्य में 24 तीलियों वाला अशोक चक्र अंकित है.

9). भारतीय सेना दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी सेना है और इसमें करीब 13 लाख सक्रिय सैनिक है.

10). भारतीय लोग खानपान के बहोत शौक़ीन है यहाँ शाकाहारी तथा मांसाहारी दोनों ही तरह के खाने को पसंद किया जाता है.

READ : घर में ही लगाएं Badam Tree, फिर यूँ कमाएं पैसे

Bharat Desh Par Nibandh Indian / Write About India in 200 Words

आंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का india नाम ज्यादा प्रचलित है. भारत के संविधान की कलम 1 अनुसार इस देश को “भारत” अथवा “इंडिया” के नाम से पहचाना जाता है. india नाम असल में सिंधु नदी के अंग्रेजी नाम “इंडस” से रखा गया है.

“विविधता में एकता” के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध भारत देश में अलग अलग प्रांत के लोग अपनी अलग अलग पोषक और खानपान होने के बावजूद मिलझुल कर और प्यार से बसते है. इस देश में अलग अलग धर्म, भाषा और जाती के लोग आजकल से नहीं बल्कि प्राचीन समय से इस देश में रह रहे है.

Write About India for Class 4 / 6

पाकिस्तान, श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, चीन, मालदीव्स, म्यांमार और नेपाल भारत के पडोशी देश है. जब की भारत के उत्तर भाग में हिमालय की विशाल पर्वतमालाएं स्थित है.

पूर्व में देश के अरुणाचल प्रदेश तथा अन्य इलाको को म्यांमार से जोड़ने वाले विस्तार में गीच जंगल स्थित है जहाँ हर साल ज्यादा बारिश होती है. भारत में सर्वाधिक बारिश वाला शहर चेरापूंजी भी इसी क्षेत्र में है जहाँ हर वर्ष औसतन 100 इंच बारिश होती है. पश्चिम दिशा में गुजरात राज्य के कच्छ का और थार के रेगिस्तान प्रदेश स्थित है.

Write About India in Hindi for Class 7

“त्योहारों का देश” ये भी भारत का एक उपनाम है. भारत में हर साल कई सारे पर्व मनाए जाते है. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती जैसे राष्ट्रीय पर्व. और साथ ही दिवाली, होली, नवरात्रि, रामनवमी, दशहरा और ईद जैसे धार्मिक त्यौहार पूरे देश में ख़ुशी ख़ुशी मनाए जाते है. इतना ही नहीं इसके अलावा अलग अलग राज्यों के अपने अपने स्थानीय पर्व भी स्थानीय स्तर पर मनाए जाते है.

हमारा देश भारत पर निबंध हिंदी में Class 8

सेना शक्ति की बात की जाए तो भारत की सेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है. हमारी सेना में लगभग 13 लाख सक्रिय सैनिक है. भारतीय सेना के कुल तीन विभाग थल सेना, वायु सेना और नौ सेना है. इन सभी सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर देश के राष्ट्रपति है.

वर्ष 1974 में भारत ने अपने पहले परमाणु हथियारों का परीक्षण किया और आगे भी वर्ष 1998 में भूमिगत परीक्षण किया था. जिसकी वजह से भारत पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगाये गए थे. हांलाकि वर्तमान में भारत के पास तरह-तरह के परमाणु हथियार है.

READ : डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन में इस्तेमाल होने वाले 30 सीक्रेट कोड

मेरा देश भारत पर निबंध हिंदी में 500 शब्दों का

मेरा देश भारत (india) है और दुनिया के सबसे बड़े देशों में इसका स्थान सांतवे नंबर पर है. साथ ही जनसंख्या के आधार पर भारत अब प्रथम पायदान पर पहुंच चुका है हांलाकि इससे पहले यह स्थान चीन का था. भारत के अलग अलग 17 राष्ट्रीय प्रतीक है जिसमें मुख्यरूप से बाघ – राष्ट्रीय प्राणी, मोर – राष्ट्रीय पक्षी, तिरंगा – राष्ट्रीय ध्वज, कमल – राष्ट्रीय फूल, हॉकी – राष्ट्रीय खेल, जन मण गन – राष्ट्रीय गान, गंगा – राष्ट्रीय नदी, आम – राष्ट्रीय फल है.

प्राचीन समय में भारत को सोने की चिड़िया कहा गया है. इसका कारण ये है यह एक खेती प्रधान देश है. वर्तमान में भी भारत के पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, पंजाब, गुजरात, हरियाणा, मध्यप्रदेश जैसे राज्य खेत उत्पाद में अव्वल है. असम की चाय, गुजरात के केसर आम, कश्मीर के सेब तो पंजाब और पश्चिम बंगाल के चावल वैश्विक स्तर पर ख्याति प्राप्त है.

सबल भारत पर निबंध हिंदी में

इसके अलावा भारत अनेकों पुरातत्व इमारतों और घरोहरों का घर है. विश्व के सात अजूबो में से एक ताजमहल भारत के आग्रा शहर में है. इसके अतिरिक्त हैदराबाद के चार मीनार, दिल्ली का कुतुब मीनार और लाल किला, मुंबई का गेट वे ऑफ इंडिया तथा ताज होटल भी भारत में स्थित है.

शख्शियत की बात की जाए तो भी भारत किसी से कम नही. भारत सपूतों का देश भी है. मोहनदास गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, बिस्मिल खान, भगत सिंह, सुभाषचंद्र बोस, जवाहरलाल नेहरू, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, लाला लाजपत राय, लाल बहादुर शास्त्री, बाल गंगाधर तिलक और अन्य क्रांतिवीर जिन्होंने बरसों अंग्रेजो के शासन के खिलाफ सत्याग्रह और संघर्ष किया और देश को विदेशी हुकूमत से आज़ाद किया.

वहीं अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, शाहरुख खान, सचिन तेंदुलकर, महेंद्रसिंह धोनी, नीरज चोपड़ा, लता मंगेशकर, सुनिधि चौहान, कल्पना चावला, सानिया मिर्ज़ा जैसे लोगों ने अपने अपने क्षेत्र में भारत का नाम रौशन किया है. विशेषकर भारत ने अंतरिक्ष संशोधन में इसी साल यानी वर्ष 2023 में बड़ी उपलब्धि हांसिल की जब अवकाश संशोधन संस्था इसरो से देश का चंद्रयान चंद्र की सतह पर उतरा.

समस्या

भले ही भारत तरक्की की और बढ़ रहा हो लेकिन देश की बढ़ती जनसंख्या भारत के विकास के लिए एक बड़ी चुनौती है. महंगाई और रोजगार की समस्या इसी जनसंख्या की देन है. इसके अलावा हम स्वास्थ्य के क्षेत्र में जितना आवश्यक है उससे भी कम विकास कर पाए है. कोरोना काल में लाखों भारतीय की मौत इसी का प्रमाण है. दैनिक भास्कर के एक रिपोर्ट अनुसार भारत में प्रति 1429 लोगों के सामने अस्पताल में सिर्फ 1 बेड उपलब्ध है.

स्वार्थी राजनेता

भारत को अंदर से खोखला करने में जिसका सबसे ज्यादा हिस्सा है तो वो है स्वार्थी राजनेता. अपने निजी स्वार्थ और सत्ता के लिए कुछ राजनेताओं ने भष्टाचार को इतना बढ़ावा दे दिया है कि अब इससे 100 प्रतिशत छुटकारा पाना लगभग असंभव हो चुका है. इन भ्रष्ट राजनेताओं ने ही आम जनता को धर्म और जाति ने नाम पर आपस में लड़ाया और खुद उस पर हुकूमत की. फिर जब तक सत्ता में रहे तब तक हर क्षेत्र में परिवारवाद कर अपने लोगों को बैठा दिए जिससे अगर कल को उनके पास सत्ता नही रहती फिर भी वो कानून व्यवस्था का मन चाहा।उपयोग कर सके. हांलाकि देश में सत्ता भोगने वाले सभी ऐसे नही है. अब्दुल कलाम, गांधी जी, जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी जैसे प्रजा सेवक भारतीय राजनीति का चमकता सितारा है.

READ : 20+ डॉक्टर की डिग्री फुलफॉर्म लिस्ट

Hindispeak.com की Write about India in Hindi  पोस्ट शेयर जरूर करें.

और यहाँ 5 स्टार ★★★★★ दीजिए

4/5 - (5 votes)

3 thoughts on “Write about India in Hindi : भारत पर निबंध 10 लाइन / 200 – 500 शब्दों का”

Leave a Comment

Join WhatsApp Group